रविवार, 11 जून 2023

जान हथेली पर

 जान हथेली पर 

"तुमने किसी की जान को जाते हुये देखा है, वो देखो मुझसे रूठ कर मेरी जान जा रही है". यह गीत यमक अलंकार का एक फ़िल्मी उदाहरण है. जहाँ एक शब्द बार-बार रिपीट होता हो लेकिन हर बार उसका अर्थ बदल जाता हो, उसे यमक अलंकार कहते हैं. इस गीत में पहली वाली जान का अर्थ असली वाली जान है. दूसरी वाली जान अगर चली जाये तो तीसरी मिलने की सम्भावना रहती है, लेकिन यदि पहली वाली चली गयी तो आप माया-मोह के समस्त बन्धनों से मुक्त हो सकते हैं.

आज़ादी के पचहत्तरवें साल के आते-आते हिन्दुस्तान मेरी जान कहने और मानने वालों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुयी है. पन्द्रह अगस्त और छब्बीस जवनरी में देश प्रेम के रंग में रंगे जियालों को देख के लगता है अगर ये लोग पहले पैदा हो गये होते तो अंग्रेजों क्या मुग़लों की भी भारत की ओर मुँह उठा कर देखने की हिम्मत न पड़ती. हालात ये हैं कि जिसे देखो वही जान देने पर आमादा लगता है. हर कोई जान हथेली पर लिये घूम रहा है. ये बात अलग है कि अब देश अपना है, सरकार अपनी है, तो ऐसा कोई विशेष मुद्दा बचता नहीं है, विशेष रूप से सिविलियन्स के लिये, जिसके लिये जान दी जाये. बेवजह जान देने-लेने से न तो देश को कोई लाभ होता है, न ही समाज-परिवार को. लेकिन बिना रवानी के जवानी का क्या मतलब. जान देनी है तो देनी है. समझदार लोग एडवेंचर भी करते हैं तो सेफ्टी के साथ. बिना सुरक्षा के साहस दिखाने का प्रयास यदि बेवकूफी नहीं है तो उससे कम भी नहीं है. रैश ड्राइविंग एक ऐसी ही बेवकूफी है, जिससे लोग अपनी और दूसरे की जान को हमेशा जोख़िम में डालने पर आमादा दिखते हैं.

जब मोहल्ला बना होगा, तभी प्लॉटिंग से पहले सड़क बनी होंगी. बेचने के बाद सोसायटी या निगम को क्या परवाह कि सडक बची है या नहीं. पहले तो सड़कों में गड्ढे हुये फिर धीरे-धीरे गड्ढे में सड़क हो गयी. हम लोगों में सहनशीलता की भावना और भगवान के प्रति आस्था इतनी गहरी है कि 400 साल कि ग़ुलामी भी हमारे इस विश्वास को तोड़ नहीं पायी कि - होइहैं वही जो राम रची राखा. विदेशी भाषा और सभ्यता के प्रति हमारी अगाध श्रद्धा आज भी हर तरफ परिलक्षित होती दिखती है. संतुष्टि का लेवल इतना अधिक है कि किसी प्रकार का धन-सम्पदा-वैभव, हमें ऊँचे मैटेरियलिस्टिक लक्ष्यों के लिये प्रेरित नहीं कर पाता. हमारी तो बस छोटी सी मंशा रहती है कि प्रभु हमें अपने पडोसी-यार-दोस्तों-नाते-रिश्तेदारों से आगे रखना. चीन-जापान-ताइवान तरक्की करें तो करें. अंत तो सबका वही होना है. खाली हाथ ही जाना है सबको. गीता के ज्ञान से हमने अपने मतलब का सार निकाल लिया है - क्या ले के आये हो, क्या ले के जाना है. कभी ये सोचने का प्रयास नहीं किया कि क्या छोड़ कर या दे कर जाना है. गीता-सार का पहला हिस्सा थोथा समझ के उड़ा दिया कि कर्म करना हमारे वश में है. और फल तो अवश्य मिलेगा लेकिन हरि इच्छानुसार. दुनिया ने पहले हमारे वेद-पुराण-ग्रंथों के कॉपीराईट की धज्जियाँ उडायीं. यहाँ पर जन्मे कर्म सिद्धान्त को चुरा कर जापान-अमरीका-चाइना-कोरिया-ताइवान, सब आगे निकल गये तो क्या हुआ. हमने भी उनके सॉफ्टवेयर के कॉपीराईट्स और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की ऐसी-गम-तैसी कर डाली. हमारी पाइरेसी पॉलिसी ने सबको पानी पिला रखा है. ये तो भला हो हमारे यहाँ दुनिया का सबसे जीवन्त प्रजातन्त्र जीवित है वर्ना चीन की तरह यदि एकाधिपत्य वाली सरकार होती तो हम पता नहीं क्या-क्या कर गुजरते. जिनमें थोडी बहुत भी कुछ कर गुजरने की चाहत बची है वो अमरीका-इंग्लैण्ड-जर्मनी-कनाडा-ऑस्ट्रेलिया का इनविटेशन जेब में डाले घूम रहे हैं. यहाँ तो हम अपनी विश्वगुरु का स्टेटस मेंटेन करने में लगे हैं. टैलेन्ट तो हर एक में इस कदर कूट-कूट के इतना भरा है कि पूरा सोशल मीडिया त्रस्त है. पूरी बात का लब्बोलाबाब ये है कि हम चाहें तो बहुत आगे निकल जायें लेकिन हम चाहते ही नहीं हैं. हम जानते हैं कि सडकें हैं तो गड्ढे हैं. सड़क न होती तो गड्ढे ही गड्ढे होते. हमारे वाहनों को वैसे ही चलना पड़ता जैसे चाँद और मार्स पर रोवर विचरण करते हैं.      

गड्ढा रहित और डामर सहित काली-काली सड़कें देखे अरसा हो रखा था. भला हो नगर निगम चुनाव का. वो न आता तो कदाचित टूटी पड़ी सड़कों की ओर किसी का ध्यान जाता. वोट देना भी सबकी मजबूरी है. किसी न किसी को तो देना ही है. ये बात नेता और जनता दोनों को पता है. उसे ही वोट देना समझदारी है जिसे आप जात-पात-धर्म या पड़ोस के नाते जानते हों. वोट माँगने तो हर कोई चला आ रहा है. लेकिन कोई थोड़ा बहुत काम करके वोट माँगे तो जनता उसे कभी निराश नहीं करती. यदि नेता ने चुनाव जीतने के बाद शुरुआती दौर में काम करा दिया तो पाँचवाँ साल आते-आते जनता का स्मृति लोप होने का खतरा बना रहता है. इसलिये मँजे हुये नेता सारा का सारा काम आखिरी साल के लिये रख छोड़ते हैं. चुनाव दिवस से एक हफ्ते पहले कॉलोनी की एक-एक सड़क, एक-एक गली काली हो गयी. यहीं पर हमारे लीडरान की इच्छाशक्ति की दाद देने का मन करता है. ये चाह लें तो क्या से क्या हो जाये. लेकिन ये भी जानते हैं कि अगर बिना तरसाये-तड़पाये जनता का भला कर दिया तो जनता उसकी कद्र नहीं कर पाती. वो दिल ही क्या जो न माँगे मोर. पहले ज़्यादा कर दो तो जनता फ्री की बिजली-पानी की उम्मीद पाल बैठती है. सिलिंडर सस्ता कर दीजिये लेकिन उपलब्धता न बढाइये, जनता आप को ही वोट देगी क्योंकि वो बस सिलिंडर का दाम देखती है. यदि सिलिंडर नहीं मिला तो क्या. वो लकड़ी-कोयला-केरोसिन फूँक लेगी, लेकिन यदि मज़बूरी में भी सिलिंडर का दाम बढ़ा दिया तो वोट तो की तो भूल ही जाइये और गाली खाने को तैयार रहिये. प्याज-टमाटर-आलू पर सरकारें गिर जाती हैं. गैस तो बहुत बड़ी चीज़ है. 

चुनाव के पहले, हफ्ते भर में रातों-रात सारी की सारी सडकें बन के तैयार हो गयी. रातों-रात मतलब रातों-रात. जब सोने गये तो सड़क पर सन्नाटा पसरा था और जब सो के उठे तो भी सड़क खाली थी. फ़र्क बस इतना था कि पूरी की पूरी सड़क गड्ढा मुक्त और काली थी. अब आपको टहलने के लिये किसी म्युनिसिपलिटी के पार्क का टिकट लेने की जरूरत नहीं. जहाँ चाहिये जितना चाहिये फ्री में टहलिये. हमारे देश में कुछ खानदानी लोगों का काम ही है हर काम में नुक्स निकालना. अभी मॉर्निंग वाक के लिये घर के बाहर कदम रखा ही था कि सार्वभौमिक रूप से निगेटिव शख्स सामने पड़ गये. बोले मै बता रहा हूँ - ये सडक चले-वलेगी नहीं. ऐसे कहीं सडक बनती है. मैंने बचपन से सडक बनते देखा है. पहले मिट्टी फिर गिट्टी डाल के सालों छोड़ दिया जाता है ताकि सब अच्छे से सेटेल हो जाये फिर डामर-गिट्टी पड़ती है. बस बरसात आने दीजिये, नालियाँ तो बहती नहीं. पहली बारिश में पानी भरा नहीं कि सारी सड़क भरहरा जायेगी. पहले नाली बनानी चाहिये थी, फिर सड़क. ये वो सज्जन थे जिन्होंने क्लाइमेट चेंज से निपटने के लिये अपने घर के सामने का फुटपाथ घेर कर बगीचा जैसा कुछ बना रखा था. घर के अन्दर की एक-एक इन्च जमीन पक्की करके हरियाली और पर्यावरण संरक्षण के नाम पर पूरा फुटपाथ कब्ज़ा लिया है. यहाँ तक की उनके गेस्ट हमारे घर के सामने कार खड़ी करने को विवश हैं. मैंने थोडा प्रतिवाद करने का प्रयास किया कि अब सड़क बनाने की टेक्नॉलोजी बदल गयी है. उस पर उन्होंने अन्ध भक्तों को एक भद्दी से गाली दी और मेरी भी ढंग से लानत-मलानत भेज दी. गाँधी और बुद्ध जी किसी और देश में पैदा हुये होते तो मै भी उनको उनके हिसाब से उचित व्यवहार से नवाजता. लेकिन आज मै खुश था कि इतने वर्षों बाद चलो सड़क बन तो गयी इसलिये सिर्फ़ मुस्कुरा के रह गया. इस पर उन्हें और बुरा लग गया तो मैं भला क्या कर सकता हूँ.   

सड़क काली हुये अभी कुछ ही दिन हुये थे कि आदत से मजबूर हमारे मोहल्ले वालों ने दुखी हो कर मोहल्ला विकास समिति की एक मीटिंग आहूत कर ली. मुद्दा नयी सड़कों पर स्पीड ड्राइविंग को लेकर था. आजकल मोहल्ले में वो मोहल्ले वाला टच कहाँ रह गया. साठ को बुलाओ और सात पहुँच जायें तो बड़ी बात. शनिवार शाम 7 बजे का समय नियत किया गया ताकि किसी के पास ऑफिस या किसी काम का बहाना न रहे. नियत दिन और समय पर पाँच लोग पहुँचे. जो बढ़ते-बढ़ते साढ़े सात बजे तक दस तक पहुँच पाये. मीटिंग में न आने का कोई विशेष प्रयोजन रहा हो ऐसा नहीं था. दरअसल लोगों को लगता है कि मीटिंग में गये तो अगली मीटिंग उनके घर भी फिक्स हो सकती है. सारी कमेटी के चाय-पानी के इंतजाम के लिये पता नहीं बीवी तैयार होगी या नहीं. पहले आने वाले तीन लोगों में समिति के अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और सचिव थे. भीड़ बढ़ाने की गरज से मै और एक और सज्जन पहुँच गये थे. अध्यक्ष जी ने धीर-गम्भीर आवाज़ में बोलना शुरू किया कि साथियों आप सभी को बधाई हो कि समिति के अथक प्रयासों से सड़क का जीर्णोद्धार हो गया है. पार्षद-महापौर-एमएलए-सांसद सब इसका क्रेडिट लेना चाहेंगे तो अध्यक्ष जी क्रेडिट कैसे छोड़ दें. दिल के किसी कोने से ये आवाज़ अनायास आ गयी. उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुये कहा - लेकिन इधर बहुत लोगों ने शिकायत की है कि जब से सड़क बनी है, सड़क पर चलना दुश्वार हो गया है. लौंडे-लपाड़ी साले सत्तर के स्पीड पर मोटरसायकिल पेले पड़े हैं. कार वाले भी बड़ी-बड़ी गाड़ियाँ ऐसे दौड़ा रहे हैं जैसे हाइवे पर चल रहे हों. यदि ऐसा ही चलता रहा तो हम लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जायेगा. आये दिन एक्सिडेंट्स होंगे. कई लोगों ने मुझसे संपर्क किया है कि हमें नगर निगम से कह कर हर मोड़ -  हर चौराहे के पहले स्पीड ब्रेकर बनवाने चाहिये. नहीं तो ये मोटरसायकिल सवार किसी दिन बुढ़ापे में हम लोगों की हड्डी-पसली बराबर कर देंगे. जिन-जिन लोगों ने मुझसे शिकायत की थी, उनमें से कोई भी आज दिखायी नहीं दे रहा है. कभी-कभी मुझे लगता है कि मुझे समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिये. सचिव और कोषाध्यक्ष जी ने उनके इस प्रस्ताव का त्वरित खंडन इसलिये किया कि ये बवाल किसी और के सर रहे तो अच्छा है. लेना एक न देना दो, जिसे देखो अध्यक्ष को परेशान किये रहता है. अध्यक्ष जी, स्ट्रीट लाईट गड़बड़ चल रही है, पावर कट बहुत हो रहा है, स्वीपर नहीं आ रहा है. मीटिंग्स में आ कर अपनी बात रखते नहीं लेकिन रास्ता चलना मुहाल किये रहते हैं. इस मीटिंग को बुलाने का मुख्य उद्देश्य स्पीड ब्रेकर का निर्माण कराना था. 

दुनिया एक कदम आगे बढ़ाना चाहती है तो जमाना उसे चार कदम पीछे लाने में लग जाता है. नयी सड़क पर फर्राटा दौड़ने का अभी बच्चों का शौक पूरा भी न हो पाया था कि पुरातनपंथी बड़े उस पर अंकुश लगाने के लिये खड़े हो गये. उन्हें स्पीड से नफ़रत हो सकती है लेकिन नये ज़माने के नये बच्चे, ज़माने की रफ़्तार से चलना चाहते हैं. उन्हीं के लिये तो हर कंपनी हाई स्पीड गाड़ियाँ निकाल रही है. और ज़माने की दुश्मन बुजुर्ग पीढ़ी हर उस चीज़ से इत्तेफाक़ नहीं रखती जो उसे करने को नहीं मिलीं. अभी सड़क बन के तैयार नहीं हुयी कि ऐसी समस्या आ जायेगी, कम से कम मैंने तो नहीं सोचा था. पुरानी पीढ़ी किसी भी बात पर नयी पीढ़ी को बुरा-भला कहने से नहीं चूकती. ये बात अलग है कि दुनिया उत्तरोत्तर आगे ही गयी है. मैंने अपनी बात कहने की कोशिश की कि अभी कुछ दिन बच्चों को इन सड़कों का आनन्द ले लेने दो. लेकिन यहाँ भी हर मीटिंग्स की तरह आवाज़ में दम वाले बात में वजन वालों पर हावी हो गये. सारे लोग अध्यक्ष के साथ सुर मिलाते नज़र आये. इस देश में डेमोक्रेसी सिर्फ़ इसीलिये मज़ाक बन के रह गयी है कि संख्याबल कुछ भी सही-गलत करवा-मनवा सकता है. नक्कारखाने में तूती की आवाज़ दब के रह गयी. विधेयक पारित हो गया कि नयी सड़कों पर स्पीड ब्रेकर बनना ज़रूरी है ताकि सभी लोग महफूज़ रह सकें. मन तो किया कि कह दें आप लोग गड्ढे में ही रहने के लायक हैं. लेकिन अगर सब लोग हर बात खुल के कह सके तो दिल के इलाज़ का धन्धा न बन्द हो जाये. समिति को जिंदा रखने के लिये कुछ मुद्दों को जिलाये रखना भी ज़रूरी होता है.      

उस दिन मेरा सामना हो ही गया. कॉलोनी की कुन्ज गली में साक्षात् यमराज का अवतार मेरी तरफ़ दौड़ा चला आ रहा था. वो मोटरसाइकिल पर सवार था और मोटरसायकिल की स्पीड सत्तर के तो ऊपर ही रही होगी. पीछे वाली ऊँची सीट पर एक दूसरा बच्चा वैसे ही बैठा दिख रहा था, जैसे विक्रम के कन्धे पर वेताल. हेलमेट लगाये होता तो मुझे लगता कि घर वालों ने कुछ नियम-कानून-संस्कार दिये हैं. लेकिन ये समझना कठिन नहीं था कि पिता जी द्वारा प्रदत्त वाहन के सारे फीचर्स को टेस्ट करने के लिये बच्चे टेस्ट ड्राइव पर निकले थे. उम्र ने अभी बमुश्किल अट्ठारह को छुआ हो. स्पीड इतनी थी कि ये समझना मुश्किल था कि वो मोटरसाइकिल चला रहा है या मोटरसाइकिल उसे उड़ाये लिये जा रही है. हेलमेट बिना सारे बाल बिना जैल लगाये सीधे खड़े थे और अगर आँखों पर स्टाइलिश जीरो नम्बर का चश्मा न चढ़ा होता तो आँखों का बाहर टपक पड़ने का अंदेशा था. शायद मोटरसाइकिल की मैक्सिमम स्पीड चेक की जा रही हो. मोटरसाइकिल की धक-धक इतनी तेज़ थी कि मेरा हार्ट दो-चार बीट तो मिस कर ही गया होगा. मैं सड़क छोड़ कर फुटपाथ के आखिरी सिरे पर कब पहुँच गया, पता नहीं. उनके गुजर जाने के थोड़ी देर बाद मेरी मिसिंग पल्स वापस लौटी तो बड़ी राहत महसूस हुयी. मैंने कल्पना की कि यदि इसी स्पीड पर ये बच्चा स्पीड ब्रेकर पर चढ़ जाता तो उसका प्रोजेक्टाइल कहाँ जाता. और बिना हेलमेट के उसका क्या हश्र होता. फिर एक क्षण बाद दिमाग में ये कल्पना भी आयी कि ख़ुदा-न-खास्ता इनकी चपेट में मै आ जाता तो मेरा क्या हाल होता. अस्पताल में हाथ और टांग लटकाये अपने चित्र के बारे में सोच कर आत्मा सिहर उठी. 

एक तरफ तो हम स्पीड की ओर भाग रहे हैं, दूसरी तरफ नियम-कानून का न हमें पता है और न ही हम जानना चाहते हैं. आप को पूरी आज़ादी है कि अपनी जान को आप हथेली में रखें या अपने पिछवाड़े में, जैसी आपकी इच्छा. लेकिन दूसरों की जान तो बक्श दीजिये. बढती हुयी सड़क दुर्घटनाओं के पीछे आसानी से बन सकने वाले लाइसेन्स का प्रभाव और ड्राइविंग सेन्स के नितान्त अभाव को सहज महसूस किया जा सकता है. उल्टी दिशा में चलना, ट्रिपल राइडिंग, हेलमेट और सीट बेल्ट के प्रति दुराग्रह, रैश ड्राइविंग, नियमों का उल्लंघन, चलते वाहन से थूकना या कूड़ा फेंकना आदि नयी पीढ़ी को मुफ्त में मिली घनघोर आज़ादी के लक्षण हैं. इसी कारण दिन प्रति दिन बढ़ती दुर्घटनाओं से अख़बार पटे रहते हैं. आप घर से निकले और सही सलामत वापस आ गये तो समझिये आपसे ज़्यादा खुशकिस्मत कोई नहीं है. कविवर देवी प्रसाद मिश्र ने शायद इन्हीं परिस्थितियों के लिये ये मुक्तक लिखा हो-

मै कमीज़ पहनाता हूँ,

तो जैसे कवच पहनता हूँ,

और घर से निकलता हूँ,

 तो किसी युद्ध के लिये.

दुनिया को आगे जाना है तो आगे जायेगी ही. लेकिन बिना नियम-कानून का पालन किये कहाँ पहुँचेगी, ये देखने के लिये जरुरी है कि हम सिंगल पीस में धरती पर बने रहें. सबकी जान कीमती है और सब लोगों को चाहिये कि अपनी-अपनी जान की हिफाज़त करें. जल्द ही ऐसे पोस्टर नज़र आयें कि - 'वाहन चलाने वालों से सावधान', तो आश्चर्य न कीजियेगा. वो दिन दूर नहीं जब पैदल चलने वालों के लिये भी हेलमेट कम्पलसरी करना पड़ जाये. उस दिन मुझे लगा कि मोहल्ला कमेटी की चिन्ता जायज़ थी. नयी सड़क के लिये स्पीड ब्रेकर का फंड पास करा पाना नगर निगम के लिये आसान नहीं होगा. अब तो बरसात का इन्तजार कीजिये. ताकि फिर कुछ गड्ढों का विकास हो, जो इस बेलगाम होती स्पीड पर लगाम कसने में कामयाब हों.  

-वाणभट्ट 

5 टिप्‍पणियां:

  1. Latest and jeevant topic ke liye badhai evam New Generation ko liye seekh bhi hai

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  2. Bhut khub,new generation kuchh seekh le toe behtar hai

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  3. दिगम्बर नासवा12 जून 2023 को 8:11 pm बजे

    बहुत कुछ एक साथ लपेट लिया आपने … लाजवाब - दिगम्बर

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  4. मै कमीज़ पहनाता हूँ,
    तो जैसे कवच पहनता हूँ,
    और घर से निकलता हूँ,
    तो किसी युद्ध के लिये.

    वाक़ई ट्रैफ़िक नियमों को ताक पर रखकर वाहन चलाने वालों से कवच पहनकर ही बचा जा सकता है

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  5. व्यंग के साथ रोजमर्रा की जिंदगी के कड़वे सच।अत्यंत सटीक विश्लेषण

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